PM Kisan की 13वीं किस्त पाने के लिए 28 जनवरी तक हर हाल में कर लें ये काम वरना होगा बड़ा नुकसान

PM Kisan की 13वीं किस्त पाने के लिए 28 जनवरी तक हर हाल में कर लें ये काम वरना होगा बड़ा नुकसान

PM Kisan e-KYC: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के लाभार्थी किसानों के लिए जरूरी सूचना है।13वीं किस्त के 2,000 रुपये पाने के लिए किसानों को केवाईसी कराना अनिवार्य है। ऐसा नहीं करने पर उनके खाते में 2,000 रुपये नहीं आएंगे।


बिहार सरकार (Bihar Government) के कृषि विभाग ने राज्य के पीएम किसान लाभार्थियों को 28 जनवरी 2023 तक e-KYC वेरिफिकेशन कराने के लिए कहा है। कृषि विभाग ने ट्वीट तक यह जानकारी दी है। आपको बता दें कि पीएम किसान (PM Kisan) के तहत लाभार्थी किसानों को 2,000 रुपये की किस्त दी जाती है यानी सालाना 6,000 रुपये किसानों को मिलता है. पीएम किसान की 13वीं किस्त आने वाली है। 13वीं किस्त के 2,000 रुपये पाने के लिए किसानों को केवाईसी कराना अनिवार्य है। ऐसा नहीं करने पर उनके खाते में 2,000 रुपये नहीं आएंगे।

Read Also: अब मिट्टी नहीं हवा में उगाएं आलू, बंपर उत्पादन के साथ होगा तगड़ा मुनाफा  

बिहार सरकार कृषि विभाग ने ट्वीट में कहा, किसानों को सूचित किया जाता है कि PM-KISAN सम्मान निधि योजना में सभी लाभार्थियों को e-KYC वेरिफिकेशन काम आगामी 13वीं किस्त से पहले अनिवार्य रूप से किया जाना है। बिहार में 16.74 लाख लाभार्थियों को e-KYC वेरिफिकेशन लंबित है। संबंधित लाभार्थियों को DBT कृषि विभाग से इस काम को कराने के लिए SMS भेजा गया है।

Read Also: अब इस राज्य के किसान कर सकेंगे मधुमक्खी पालन, सरकार ने योजना को दी मंजूरी

 

28 जनवरी तक e-KYC वेरिफिकेशन जरूरी
सभी लाभार्थियों से अनुरोध है कि 28 जनवरी 2023 तक e-KYC वेरिफिकेशन काम करना सुनिश्चित करें, अन्यथा जिनके द्वारा e-KYC वेरिफिकेशन काम नहीं किया जाएगा, वे आगामी किस्त से वंचित हो जाएंगे। 

Read More: ये खेती करने से होती रहेगी पैसों की बारिश, निवेश एक बार कमाई सालों-साल  

 

15 रुपये में कराएं e-KYC वेरिफिकेशन

e-KYC वेरिफिकेशन लाभार्थी खुद PM Kisan पोर्टल से अपने आधार लिंक मोबाइल नंबर से OTP के जरिए कर सकते हैं या अपने नजदीकी CSC/वसुधा केंद्र से बायोमैट्रिक तरीके से कर सकते हैं। बायोमैट्रिक तरीके से CSC/वसुधा केंद्र से e-KYC वेरिफिकेशन के लिए भारत सरकार द्वारा निर्धारित 15 रुपये चार्ज का भुगतान करना होगा।

Read Also: महिलाओं को 'गोबर' में दिखा भविष्य, पेंट बनाकर कर रहीं बंपर कमाई, CM ने की भी सराहना 

 

समस्या के समाधान के लिए हेल्पलाइन  
सरकार ने पीएम किसान योजना (PM Kisan Scheme) से जुड़ी समस्या के समाधान के लिए हेल्पलाइन नंबर-1555261 और 1800115526 या 011-23381092 दिया है। ये नंबर टोल फ्री हैं। इसके साथ ही आप PM Kisan Yojana की ऑफिशियल ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर भी संपर्क कर सकते हैं।

सोशल मीडिया पर देखें खेती-किसानी और अपने आसपास की खबरें, क्लिक करें...

- देश-दुनिया तथा खेत-खलिहान, गांव और किसान के ताजा समाचार पढने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफार्म गूगल न्यूजगूगल न्यूज, फेसबुक, फेसबुक 1, फेसबुक 2,  टेलीग्राम,  टेलीग्राम 1, लिंकडिन, लिंकडिन 1, लिंकडिन 2टवीटर, टवीटर 1इंस्टाग्राम, इंस्टाग्राम 1कू ऐप से जुडें- और पाएं हर पल की अपडेट