करें ये खेती, लगातार होती रहेगी आमदनी, जानिए कैसे?

करें ये खेती, लगातार होती रहेगी आमदनी, जानिए कैसे?

Dragon Fruit Farming: आज के पढ़े -लिखे युवा नौकरी-पेशा छोड़कर आधुनिक खेती की ओर कदम बढ़ा रहे हैं। इससे वे खुद तो लाखों की आमदनी कर ही रहे हैं साथ ही और लोगों को भी रोजगार दे रहे हैं। अब खेती-किसानी में लोगों का रुझान बढ़ रहा है। लोग नौकरी छोड़ खेती-किसानी को अपनी कमाई का मुख्य जरिया बना रहे हैं और उनको इसमें फायदा भी खूब हो रहा है। अगर आप खेती के जरिए मोटी कमाई करना चाहते ड्रैगन फ्रूट (Dragon Fruit) की खेती में हाथ आजमा सकते हैं।

 
ड्रैगन की खेती से होगी बंपर कमाई
ड्रैगन फ्रूट खेती को प्रोत्साहित करने के लिए राज्य सरकारें सब्सिडी भी दे रही है। Dragon Fruit की खेती देश राजस्थान, हरियाणा, उत्तर प्रदेश जैसे कई राज्यों में हो रही है। बाजार में इसकी मांग काफी अधिक है, जिससे खेती में हाथ आजमाने वालों के लिए यह कमाई का बेहतर जरिया बन सकता है।

Read Also: किसान ने कर दिया कमाल, स्वीट कॉर्न की खेती कर 6 माह में बना मालामाल 
 
क्या है ड्रैगन फ्रूट, क्या हैं फायदे?
ड्रैगन फ्रूट एक प्रकार की कैक्टस बेल है। भारत में इसे कमलम के नाम से जाना जाता है। Dragon Fruit दो तरह का होता है। एक लाल गूदे वाला और दूसरा सफेद गूदे वाला, इसके फूल बहुत सुगंधित होते हैं, जो रात में ही खिलते हैं और सुबह तक झड़ जाते हैं। ड्रैगन फ्रूट (Dragon Fruit) कैंसर व लीवर के रोगों के लिए रामबाण है।

इसका इस्तेमाल सलाद, मुरब्बा, जेली और शेक बनाने में किया जाता है। सेहत के लिहाज से Dragon Fruit काफी लाभकारी माना जाता है। ये शरीर में कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है, जिससे हार्ट अटैक का खतरा कम होता है।

Read Also: महिलाओं को 'गोबर' में दिखा भविष्य, पेंट बनाकर कर रहीं बंपर कमाई, CM ने की भी सराहना 


 
एक पिलर में लगता है 10-12 किलो ड्रैगन फ्रूट
ड्रैगन फ्रूट के एक फल का वजन 300 से 400 ग्राम तक होता है। एक पिलर पर 10 से 12 किलो फल आता है। इसके पौधों में रोग और कीट नहीं लगते हैं। इसलिए कीटनाशक का खर्च भी बचता है।
 
70 हजार रुपये मिल रही सब्सिडी
हरियाणा सरकार ड्रैगन फ्रूट (Dragon Fruit) की खेती करने वाले किसानों को सब्सिडी देती है, क्योंकि इसके फलने-फूलने के लिए पिलर की जरूरत होती है. हरियाणा सरकार के बागवानी विभाग 70,000 रुपये प्रति एकड़ की सब्सिडी देती है। इसकी खेती में बहुत कम सिंचाई की जरूरत होती है। इस मार्च से जुलाई के बीच कभी भी बोया जा सकता है। पौधा लगने के बाद करीब एक साल में ड्रैगन फ्रूट का पेड़ तैयार हो जाता है और जुलाई से अक्टूबर तक फल देता है।


 

Read More:  ड्रैगन फ्रूट की खेती कर कमा रहीं लाखों रुपए, अब दूसरों के लिए बन रहीं मिसाल


एक बार खर्च कर 25 साल तक घर बैठे कमाएं
ड्रैगन फ्रूट (Dragon Fruit) की खेती में केवल एक बार निवेश के बाद 25 वर्षों तक कमाई हो सकती है। बाजार में एक ड्रैगन फ्रूट की कीमत 80 से 100 रुपये तक है। एक एकड़ से सालाना 7 से 8 लाख रुपये तक कमाई की जा सकती है। इसलिए इसकी खेती किसानों के लिए मुनाफे का सौदा साबित हो सकती है।

सोशल मीडिया पर देखें खेती-किसानी और अपने आसपास की खबरें, क्लिक करें...

- देश-दुनिया तथा खेत-खलिहान, गांव और किसान के ताजा समाचार पढने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफार्म गूगल न्यूजगूगल न्यूज, फेसबुक, फेसबुक 1, फेसबुक 2,  टेलीग्राम,  टेलीग्राम 1, लिंकडिन, लिंकडिन 1, लिंकडिन 2टवीटर, टवीटर 1इंस्टाग्राम, इंस्टाग्राम 1कू ऐप से जुडें- और पाएं हर पल की अपडेट