पौधों को लगाएं, उनका पालन-पोषण कर उनको वृक्ष बनाएंं

पौधों को लगाएं, उनका पालन-पोषण कर उनको वृक्ष बनाएंं

satish sahu

बैतूल। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस के अवसर पर पोषण वाटिका महाअभियान और पौधरोपण कार्यक्रम का आयोजन कृषि विज्ञान केंद्र बैतूल में किया गया। मुख्य अतिथि के रूप में बैतूल-हरदा सांसद दुर्गादास उइके थे। वहीं विशिष्ट अतिथि के रूप में नगर परिषद अध्यक्ष सुधाकर पंवार, पूर्व नगर परिषद अध्यक्ष जितेंद्र वर्मा, मंडल अध्यक्ष सुनील पंवार के साथ कन्या माध्यमिक शाला बैतूल बाजार की 71 छात्राएं अपनी शिक्षिकाओं के साथ मौजूद रहीं। कार्यक्रम की शुरुआज में कृषि विज्ञान केंद्र के प्रमुख डॉ. वीके वर्मा ने सभी अतिथियों का स्वागत किया गया। साथ ही कार्यक्रम के उद्देश्यों पर प्रकाश डाला। वहीं सांसद दुर्गादास उईके ने दीप प्रज्वलन के बाद 71 कन्याओं का तिलक लगाकर पूजन किया। साथ ही भेंट प्रदान की। सांसद ने कहा कि जन्मदिन एक अवसर होता है, जब हम अपने कार्यों की समीक्षा और भविष्य के लक्ष्यों का निर्धारण करते हैं। उन्होंने छात्राओं से विशेष रूप से आह्वान किया कि केंद्र सरकार द्वारा प्रदान किए जा रहे पौधों को लगाएं, उनका पालन-पोषण कर उनको वृक्ष बनाएं। उनकी देखरेख भी करें।

छात्राओं को दिखाई लघु फिल्म

वहीं कृषि विज्ञान केंद्र द्वारा इस अवसर पर केंद्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर के कार्यक्रम का संजीव प्रसारण दिखाया गया। साथ ही संतुलित पोषण के महत्व को रेखांकित करती हुई एक लघु फिल्म का भी प्रदर्शन किया गया। इसके बाद सांसद ने केंद्र के प्रागंण में पौधरोपण किया। साथ ही छात्राओं को पौधों का व मोटा अनाज से निर्मित कुकीज का वितरण किया। 

पौधों का किया वितरण

अपरान्ह में एक किसान संगोष्ठी का आयोजन भी किया गया। जिसमें 140 किसानों और कृषि विभाग के उपसंचालक, ईफको के प्रतिनिधि, पशुपालन विभाग के पशु चिकित्सक, कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिकों ने भाग लिया। कार्यक्रम के दौरान सामयिक कृषि कार्यों के साथ-साथ पोषण वाटिका और वृक्षों के महत्व की चर्चा हुई। ईफको के द्वारा सब्जी बीज के पैकेट और फलदार पौधों का वितरण किया गया। कार्यक्रम में फलदार व सामाजिक वानिकी के 1350 पौधों का वितरण कृषक मित्रों, किसानों, अधिकारियों, जनप्रतिनिधियों आदि को किया गया।