किसानों को लाभान्वित करने में मप्र देश में नंबर 1, मिला उत्कृष्टता पुरस्कार

किसानों को लाभान्वित करने में मप्र देश में नंबर 1, मिला उत्कृष्टता पुरस्कार

नवाचार के लिए मिला राष्ट्रीय उत्कृष्टता पुरस्कार

भोपाल : प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में मध्यप्रदेश द्वारा तकनीकी का बेहतर उपयोग कर किसानों को अधिकाधिक लाभ पहुँचाने के कार्यों को राष्ट्रीय स्तर पर सराहना मिली है। योजना में किसानों को लाभान्वित करने में प्रदेश अव्वल है। केन्द्र सरकार ने किसानों को योजना से लाभान्वित करने के लिये किये मध्यप्रदेश के नवाचार की सराहना करते हुये उत्कृष्टता प्रमाण-पत्र प्रदान किया है। कोच्चि (केरल) में 8वें राष्ट्रीय समीक्षा सम्मेलन में राज्य सरकार की ओर से पुरस्कार संचालक कृषि श्रीमती प्रीति मैथिल नायक ने प्राप्त किया। 

संचालक कृषि ने बताया कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में नामांकन और दावा प्रक्रिया में पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिये राज्य सरकार ने अभिनव प्रयोग किया। एनसीआईपी पोर्टल के साथ भूमि रिकॉर्ड को एकीकृत करने का अभिनव कार्य किया, जिससे पोर्टल किसानों के लिये सुविधाजनक हुआ। किसानों ने योजना का लाभ लेने के लिये आगे बढ़ कर नामांकन कराया है।

- देश-दुनिया तथा खेत-खलिहान, गांव और किसान के ताजा समाचार पढने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफार्म गूगल न्यूजगूगल न्यूज, फेसबुक, फेसबुक 1, फेसबुक 2,  टेलीग्राम,  टेलीग्राम 1, लिंकडिन, लिंकडिन 1, लिंकडिन 2, टवीटर, टवीटर 1, इंस्टाग्राम, इंस्टाग्राम 1कू ऐप से जुडें- और पाएं हर पल की अपडेट