छोटे से गांव में रहकर 50 हजार रुपये महीना से ज्यादा की कमाई कर रहा ये शख्स, 27 देशों को सिखा रहा आधुनिक खेती  

छोटे से गांव में रहकर 50 हजार रुपये महीना से ज्यादा की कमाई कर रहा ये शख्स, 27 देशों को सिखा रहा आधुनिक खेती  

रायपुर। छत्तीसगढ़ के सूरजपुर जिले के छोटे से गांव में एक युवक आज आधुनिक खेती को लेकर अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। भारत ही नहीं, बल्कि विश्व के 27 देशों को यह युवक आधुनिक खेती के गुण सिखा रहा है। साथ ही दुनिया के कई देशों को आधुनिक खेती के लिए बीज सप्लाई कर रहा है और एक छोटे से गांव में रहकर भी यह किसान  प्रति माह 50 हजार रुपये से ज्यादा की कमाई कर रहा है। आज यह युवक आम लोगों के लिए भी एक मिसाल है।

दितेश कुमार ने ऐसे बदली अपनी जिंदगी
खेतों के बीच बैठकर आधुनिक खेती की जानकारी युवक दितेश कुमार देता है. यह युवक सूरजपुर जिले के एक छोटे से गांव सिलफिली में रहता है। 2018 में युवक ने खेती से संबंधित एक वीडियो बनाया और उसके पास इस वीडियो को स्टोर करने के लिए कोई उपकरण ना होने की वजह से उसने यह वीडियो यूट्यूब पर डाल दिया था।

Read Also: पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त 31 जनवरी से पहले हो सकती है जारी, जल्द कर लें जरुरी प्रकिया पूरी  

यूट्यूब पर इस वीडियो को बहुत सराहा गया था। इसके बाद से दितेश आधुनिक खेती का वीडियो बनाकर सोशल मीडिया में डालने लगा। धीरे-धीरे उसके वीडियो को देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी देखा जाने लगा। आज इसके दो लाख से ज्यादा सब्सक्राइबर हैं और करोड़ों व्यूअर्स हैं। देखते देखते इस युवक का वीडियो दुनिया के 27 देशों में पसंद किया जाने लगा है।


50 हजार रुपये से ज्यादा की कमाई
आज दितेश सिर्फ आधुनिक खेती के बारे में बताता ही नहीं है, बल्कि दुनिया के कई देशों में आधुनिक खेती के लिए बीज भी सप्लाई कर रहा है। जिसकी वजह से यह एक ओर छोटे से गांव में रहकर पूरी दुनिया के संपर्क में है तो वहीं यह सोशल मीडिया से प्रतिमाह लगभग 50 हजार रुपये से ज्यादा की कमाई भी कर रहा है.दितेश के अनुसार युवाओं को नौकरी  के पीछे भागने की बजाय खुद नौकरी पैदा करना चाहिए।

Read Also: दुबई और बांग्लादेश तक पहुंच रही मप्र के गुलाब की महक

दितेश की इस पहल की स्थानीय लोग भी तारीफ कर रहे हैं। वह भी यह मान रहे हैं कि आज के युवाओं को खेती की तरफ आकर्षित करने के लिए एक युवा की यह एक अच्छी पहल है और अब दितेश के वीडियो को देखकर युवा आधुनिक कृषि से जुड़ रहे हैं।

सोशल मीडिया पर देखें खेती-किसानी और अपने आसपास की खबरें, क्लिक करें...

- देश-दुनिया तथा खेत-खलिहान, गांव और किसान के ताजा समाचार पढने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफार्म गूगल न्यूजगूगल न्यूज, फेसबुक, फेसबुक 1, फेसबुक 2,  टेलीग्राम,  टेलीग्राम 1, लिंकडिन, लिंकडिन 1, लिंकडिन 2, टवीटर, टवीटर 1, इंस्टाग्राम, इंस्टाग्राम 1कू ऐप से जुडें- और पाएं हर पल की अपडेट