एग्रीकल्चर इंफ्रास्ट्रक्चर फंड ने जुटाए 30,000 करोड़ रुपए, किसानों को ऐसे मिलेगा फायदा 

एग्रीकल्चर इंफ्रास्ट्रक्चर फंड ने जुटाए 30,000 करोड़ रुपए, किसानों को ऐसे मिलेगा फायदा 

Agriculture Infrastructure Fund: एग्रीकल्चर इंफ्रास्ट्रक्चर फंड (AIF) ने फसलों की कटाई के बाद की मैनेजमेंट सुविधाएं के बनाने से जुड़े प्रोजेक्ट्स के लिए 30,000 करोड़ रुपए जुटाए हैं। जुलाई 2020 में गठित AIF फसल कटाई के बाद के इंफ्रास्ट्रक्चर और कम्युनिटी फार्म एसेट्स के निर्माण के लिए एक फाइनेंसिंग सुविधा है।

एक सरकारी बयान के मुताबिक, इस योजना के तहत वित्त वर्ष 2025-26 तक 1 लाख करोड़ रुपये डिस्बर्स किए जाने हैं और इंटरेस्ट सबवेंशन (Interest Subvention) और क्रेडिट गारंटी असिस्टेंस वर्ष 2032-33 तक दी जाएगी। 

Read More: PM Kisan की 13वीं किस्त पाने के लिए 28 जनवरी तक हर हाल में कर लें ये काम वरना होगा बड़ा नुकसान

बयान में कहा गया, AIF के लागू होने के ढाई साल के भीतर एआईएफ के तहत 15,000 करोड़ रुपये की स्वीकृत राशि के साथ एग्रीकल्चर इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर में प्रोजेक्ट्स के लिए 30,000 करोड़ रुपये से अधिक जुटाए गए हैं। 

 
फसल कटाई के बाद के इंफ्रास्ट्रक्चर बनाने पर जोर
Agriculture Infrastructure Fund किसानों, एग्री-एंटरप्नयोर्स, फार्मर्स ग्रुप जैसे फार्मर्स प्रोड्यूसर ऑर्गेनाइजेशन (FPOs), सेल्फ हेल्प ग्रुप्स (SHGs) और ज्वाइंट लायबिलिटी ग्रुप्स को वित्तीय सहायता प्रदान कर रहा है।

Read Also: अब मिट्टी नहीं हवा में उगाएं आलू, बंपर उत्पादन के साथ होगा तगड़ा मुनाफा  

इससे देश में फसल कटाई के बाद के इंफ्रास्ट्रक्चर बनाने और कम्युनिटी एग्री एसेट्स बनाने का लक्ष्य है। एआईएफ के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए केंद्रीय कृषि मंत्रालय (Union Ministry of Agriculture) अलग-अलग अंशधारकों के बीच कई सम्मेलनों और वर्कशॉप का आयोजन करता रहा है। 
 

क्या है Agriculture Infra Fund?
किसानों को फसल कटाई के बाद कोल्ड स्टोरेज, प्रोसेसिंग यूनिट्स, वेयरहाउस, पैकेजिंग यूनिट जैसी सुविधाएं मुहैया करवाने के लिए एग्रीकल्चर इंफ्रास्ट्रक्चर फंड शुरू की गई है। इसके तहत बैंक गारंटी पर सब्सिडी के साथ लोन भी उपलब्ध करवाया जाता है। पात्र लाभार्थियों को 2 करोड़ रुपये तक के लोन पर ब्याज में 3% तक की छूट प्रदान की जाती है।

Read Also: अब इस राज्य के किसान कर सकेंगे मधुमक्खी पालन, सरकार ने योजना को दी मंजूरी

 

अधिकतम 7 साल के अंदर लोन चुकता करने के लिए सरकार की तरफ से बैंक गारंटी की भी सुविधा मिलती है। यह 2 लाख करोड़ रुपये की योजना है, जिसमें से आप ग्रेडिंग, पोलीहाउस, ड्रोन व मशीनरी आदि खरीदने के लिए भी पैसा ले सकते हैं।

सोशल मीडिया पर देखें खेती-किसानी और अपने आसपास की खबरें, क्लिक करें...

- देश-दुनिया तथा खेत-खलिहान, गांव और किसान के ताजा समाचार पढने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफार्म गूगल न्यूजगूगल न्यूज, फेसबुक, फेसबुक 1, फेसबुक 2,  टेलीग्राम,  टेलीग्राम 1, लिंकडिन, लिंकडिन 1, लिंकडिन 2टवीटर, टवीटर 1इंस्टाग्राम, इंस्टाग्राम 1कू ऐप से जुडें- और पाएं हर पल की अपडेट